Digital Entrepreneurship in Hindi|डिजिटल उद्यमी

आपने Entrepreneur के बारे में तो सुना ही है पर आज मै आपको Digital Entrepreneur डिजिटल उद्यमी के बारे में बताऊंगा, Digital Entrepreneur उद्यमिता का ही एक अंग है साथ में ये एक ऐसा गुण भी है जिसके मदद से कोई भी ब्यक्ति सफल उद्यमी बन सकता है

आज भारत में 55 करोड़ से भी ज्यादा लोग internet का इस्तेमाल करते है वही सिर्फ facebook जैसे सोशल नेटवर्क पर 35 करोड़ से भी ज्यादा लोग अपना अकाउंट खोल कर सोशल नेटवर्किंग कर रहे है,आप जिधर भी देखे हर ब्यक्ति internet पर कुछ न कुछ करते हुए आपको दिख जायगा.

जैसे की आपको पता है की आज पूरा बाज़ार internet पर उपलब्ध है घर बैठे आपको सब कुछ मिल रहा है जिसके कारन तेजी से internet का खुल कर इस्तेमाल करने वालों लोगो की संख्या भी बढ़ रही है.आने वालों कुछ सालो में internet से और भी लोग जुड़ेंगे जिससे की ऑनलाइन काम करने कराने की संभावनाएं भी बढेंगी.

आज जब इतनी संभावनाएं है internet को लेकर तब हमें ये अच्छी तरह से समझना चाहिए की इसका इस्तेमाल रोजगार के सृजन में कैसे लगाया जाय कैसे नए नए रास्तों को समझा जाय जिससे की ऑनलाइन उद्यम किया जाय

आइये समझते है की डिजिटल उद्यमी क्या है ऐसे कौन से लोग है जो डिजिटल उद्यमी कहलाते है और एक साधारण सा ब्यक्ति भी सफल डिजिटल उद्यमी Digital Entrepreneur कैसे बन सकता है.

ENTREPRENEURSHIP IN HINDI|उद्यमिता क्या है हिंदी में जाने

Digital Entrepreneur kise kehte hai?डिजिटल उद्यमी किसे कहते है?

जब कोई ब्यक्ति internet और technology का इस्तेमाल करके ऑनलाइन कोई बिज़नस या उद्यम करे तब उस ब्यक्ति को Digital Entrepreneur डिजिटल उद्यमी कहा जाता है.

ऐसे उद्यमी को कोई ऑफिस की भी जरुरत नहीं पड़ती अगर ये चाहे तो बिना ऑफिस के ही ऑनलाइन अच्छा खासा पैसा कमा सकते है बस उनको जरुरत पड़ती है सही internet और एक लैपटॉप या कंप्यूटर की ऐसे लोग दुनियां के किसी भी जगह से अपना बिसनेस अच्छी तरह से चला सकते है बिना किसी झंझट के.

Types of Digital Entrepreneur?डिजिटल उद्यमी कितने प्रकार के होते है?

वैसे तो डिजिटल उद्यमी हर वो ब्यक्ति है जो ऑनलाइन काम करके पैसे कमा रहा हो पर मैंने अपनी रिसर्च में जो पाया है की डिजिटल उद्यमी को हम 2 भागो में बाट सकते है.

पहला =( बड़े डिजिटल उद्यमी ) ऐसे लोग जिन्हें कंप्यूटर का बहुत ज्यादा ज्ञान हो जिन्हें कोडिंग आती हो वैसे लोग अपने कोडिंग के ज्ञान और खुद के नए आइडियाज के द्वारा ऐसे digital products या services बनाते है जिन्हें बेच कर या ऑनलाइन service देकर वे लोग बहुत पैसा कमा सकते है.

ऐसे लोग बहुत हुनर मंद होते है दुनिया ने ऐसे काफी उद्यमी देखे है जिन्होंने ऑनलाइन ही अपना एक छोटा सा प्रयोग किया और आज वे लोग दुनिया के आमिर ब्याक्तिओं में शुमार है जैसे की facebook के संस्थापक हो या फिर अमेज़न या alibaba या फिर google ही क्यों न हो ऐसे नजाने कितने startups जो की अब दुनिया के सबसे बड़े कंपनी है और इनके मालिक या इन्हें बनाने वाले लोग सफल उद्यमी है

इन सभी Entrepreneurs की शुरूवात डिजिटल ही थी बाद में चल कर जब इनका startups बड़ा बिसनेस में तब्दील हुआ तब इनके ऑफिस और नए नए भाग खोले गए इसलिए हम कह सकते है की ये सभी उद्यमी शुरूवात में डिजिटल उद्यमी Digital Entrepreneur ही थे.

दूसरा = (छोटे डिजिटल उद्यमी) ये ऐसे लोग होते है जिनमे कंप्यूटर की ज्ञान कम होती है या फिर ना के बराबर होती है इन्हें कोडिंग बिलकुल नहीं आती पर ऐसे लोग अपने सिखने की छमता और लगन के द्वारा ऑनलाइन ही छोटे से स्तर पर कुछ नया करने की चाह में आगे बढ़ जाते है.

आज अगर आप देखे तो ऐसे बहुत से लोग मिल जायेंगे जो की अपना blogg या फिर अपना youtube channel खोल कर काफी अच्छे पैसे कमा रहे है ऐसे ही ऑनलाइन बहुत से काम है जिन्हें आप technology के सहारे कर सकते है और छोटे स्तर पर डिजिटल उद्यमी Digital Entrepreneur बन सकते है.

Digital Entrepreneur कैसे बने?

लोग सोचते है की ऑनलाइन पैसे कमाना बहुत ही आसान है पर दोस्तों मै आप सबको एक बात बता दू की ये बात पूरी तरह से झूठ है आपने देखा होगा बहुत से youtube channel बताते है की महीने में घर बैठे 2 घंटे काम कर के लाखो रुपये कमाइये पर दोस्तों उनपर विस्वास करना खुद के पैरो में कुल्हारी मरना जैसे ही है आपका समय बर्बाद के सिवा आपको कुछ हासिल नहीं होने वाला.

अगर आपको सच में Digital Entrepreneur बनना है तब आपको शुरुवाती समय में दिन रात काम करना होगा तब जाकर कुछ महीने बाद या कुछ सालों बाद आपको आराम दायक जीवन मिल सकती है.

आप को अगर कंप्यूटर की भाषा coding और programing का अच्छे से ज्ञान है तब आप जल्दी ही Digital Entrepreneur बन सकतें है और काफी लोग बन भी रहे है पर अगर आपको coding या programing नहीं आती तो आपको थोरा समय जरुर लगेगा पर आप अपने सिखने की चाह और आगे बढ़ने के हौसले के सहारे डिजिटल उद्यमी बन ही जायेंगे.

Digital Entrepreneur banne ke liye kya kya jaruri hai?

डिजिटल उद्यमी बनने के लिए आपको सिर्फ एक लैपटॉप या कंप्यूटर और अच्छी internet चाहिए साथ में सिखने की लगन और नए technology से update रहने की आवश्यकता है.

अगर आपको कंप्यूटर भाषा का अच्छा ज्ञान है तब आप ऐसा कोई app या website या software बनाये जिसके द्वारा लोगो को लाभ पहुचे और उसके बदले में आपको पैसे मिले

पर अगर आपको कंप्यूटर भाषा का ज्ञान बिलकुल नहीं है तब आपको निराश होने की बिलकुल जरुरत नहीं है क्यूंकि आज हमारे सामने इतनी सारे रास्तें खुले है की आप फ्री में सब कुछ सिख सकते है बस आपके अंदर सिखने की ललक होनी चाहिए .

फ्री में programing सिखने के लिए यहाँ click कीजिये

आज के समय में तकनीक के द्वारा ही हम सब कुछ फ्री में सिख सकते है internet पर ही आप फ्री में coding या programing सिख सकते है और अपना खुद का डिजिटल product बना सकते है.

ENTREPRENEUR PERSONALITY IN HINDI|उद्यमी का ब्यक्तित्व

ऐसे कुछ ऑनलाइन काम जिन्हें आप करके डिजिटल उद्यमी बन सकते है

ब्लॉग्गिंग- ब्लॉग्गिंग एक ऐसा छेत्र है जहा पर आप अपने रूचि के हिसाब से किसी विषय पर अपनी जानकारी सारी दुनिया से साँझा कर सकते है अगर आपको लिखने का शौक है और नयी नयी चीजो को जानने में रूचि रखते है तब ये छेत्र आपके लिए बहुत उपयोगी है.

पिछले कई वर्षों में बहुत से ब्लॉगर बने है जिन्होंने छोटे से स्तर पर लिखना शुरू किया था पर उनकी कड़ी मेहनत से वे लोग आज घर बैठे ढेरो रुपये कमा रहे है.

Ebook लेखक – आज ऑनलाइन market में ebook की माँग बहुत है लोग किताबे पढना बहुत पसंद करते है जिनके कारन बाज़ार में अच्छी किताबो की खोज हमेशा लगी रहती है.

अगर आपको किसी विषय में अच्छी समझ है और आपको लगता है की आपके ज्ञान को लोगो तक पहुचना चाहिए तब आप अपनी खुद की किताब लिखकर ऑनलाइन ही बेच सकतें है.

इसके लिए बस आपको लैपटॉप की जरुरत पड़ती है और उस छेत्र का ज्ञान जिसके बारें में आप लिखना चाहते है,जब आपकी किताब बन कर पूरी तरह तैयार हो जय तब आप ऑनलाइन मार्किट प्लेस के website पर या अपनी खुद की ब्लॉग में सेल कर के अच्छा पैसा बना सकते है.

Dropshipping द्रोपशिपिंग– ये एक ऐसा बिज़नस मॉडल हा जहा पर आप अच्छा खासा पैसा बना सकते है बस इसमें जरुरत होती है एक website की जहा पर आप किसी और की बनाई हुई सामान को किसी और को बेच कर कमिसन के रूप में मुनाफा कमा सकते है.

Youtuber-बड़े हो या बच्चे या महिलाएं सभी youtube पर विडिओ देखते है और आने वालों वर्षो में ऑनलाइन विडिओ देखने का चलन और भी बढेगा निसंदेह,youtube channel बनाके आप google adsense से अच्छा पैसा कमा सकते है.

Digital marketing service– समय के साथ तेज गति से बढती internet इस्तेमाल के कारन आज सारा बाज़ार ऑनलाइन है जिसके कारन मार्केटिंग की मांग ऑनलाइन बहुत ज्यादा है अगर आप डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी खोलते है तो भी आप Digital Entrepreneur कहलायेंगे.

online tutoring-आज के समय में सभी लोग ऑनलाइन पढना ज्यादा पसंद करते है जिसके कारन ऑनलाइन शिक्षकों की मांग तेजी से बढ़ रही है आप अपना खुद का ब्लॉग या youtube chanel खोलकर online tutoring करके अछि कमाई कर सकते है और डिजिटल उद्यमी कहला सकते है.

मुझे उम्मीद है की आपको इस लेख से कुछ नयी चीज़ सिखने को मिला होगा अगर आपका कोई भी सवाल हो तो बेझिझक comment बॉक्स में पूछ सकतें है. ! धन्यवाद !

WHAT IS STARTUP/उद्यम क्या है?

APNA STARTUP KAISE KARE/HOW TO START A STARTUP.

TYPES OF STARTUPS/STARTUP(उद्यम)KITNE PRAKAR KE HOTE HAI

VENTURE CAPITAL IN HINDI|उद्यम पूंजी क्या है हिंदी में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *